Ticker

6/recent/ticker-posts

Advertisement

Data security management... cryptography.

Data security management... cryptography.

Bitcoin
Bitcoin

पृष्ठभूमि (Background): 

   सण् 2008 मे क्रिप्टोग्राफी शब्द एक प्रोग्राम द्वारा मि. सातोशी नाकामोटो नामक व्यक्ति ने किया था। और उन्होंने ही क्रिप्टोकरंसी का अविष्कार भी किया है, जो की एक आभासी मुद्रा है ,जिसको बिटकॉइन नाम दिया गया।सण् 2009 मे पहली बार क्रिप्टोकरंसी का इस्तमाल हुआँ। बिटकॉइन एक इंक्रिप्टेड मुद्रा है जिसमे क्रिप्टोग्राफी का इस्तमाल किया गया है।

इंक्रिप्शन क्या होता है। 

जिस जानकारी को सुरक्षा हेतु किसी कोड भाषा मे रखा जाता है उसे इंक्रिप्शन (इंक्रिप्टेड जानकारी) कहते है। यह डेटा चोरी होने या किसीके पढने की संभावना बोहोत ही कम होती है।

क्या है क्रिप्टोग्राफी?

जो (डेटा)जानकारी सुरक्षा हेतु किसी कोडेड भाषा मे होती है और उसे पढने लायक भाषा मे लाने की तकनीक को क्रिप्टोग्राफी कहते है। इसे एक तरह जानकारी सुरक्षा प्रबंधन भी कहते है।

Data security management (DSM) (जानकारी सुरक्षा प्रबंधन)  क्या भुमिका निभाता है।

हम जबभी कुछ लेन-देन करते है, तब हम सबसे पहले सुरक्षा का ध्यान रखते है। जैसे की हम जब किसी आँनलाइन बँकींग प्लेटफार्म का इस्तेमाल करते है तो सबसे पहले हम उसमे सुरक्षा क्या है यही देखते है और हमारी जानकारी दुसरा कोइ चुरा तो नही ले रहा है, यह सब तसल्ली होने के बादही हम उसे इस्तेमाल करते है।
    इन सब को ध्यान मे रखकर Data security management (जानकारी सुरक्षा प्रबंधन) का उगम हुआ।DSM की मुख्य भूमिका होती है जानकारी सुरक्षित रखना और कहीं प्रसारित न होने देना। क्रिप्टोग्राफी सुरक्षा के लिहाज से एक अच्छी तकनीक है,
   आज की तारीख मे क्रिप्टोग्राफी तकनीक को बोहोत सारी कंपनी, बँक इस्तेमाल कर रही है।
 इसका सबसे बडा उदाहरण है बिटकॉइन.

 क्या है बिटकॉइन?

बिटकॉइन विश्वभरमें इस्तमाल की जाने वाली एक डिसेंट्रलाइज (जिस पर किसी का हक ना हो, जो किसी सरकार के नियंत्रण मे ना हो) आभासी मुद्रा (virtual currency)है और वह इलेक्ट्रॉनिक रूप मे ही इस्तमाल की जाती है। रुपए, डाँलर, युरो ई. सब सेंट्रलाइज (किसी सरकार के नियंत्रण मे और हक पर) मुद्रा है।बिटकॉइन नही काँइन है और नाही पेपर मुद्रा।
बिट्कॉइन मे क्रिप्टोग्राफी का इस्तमाल किया गया है। 

Bitcoin virtual currency
Bitcoin-virtual-currency




Post a Comment

0 Comments